हरियाणा जल शक्ति संरक्षण सदस्यता अभियान | Missed Call @8222000200

जल शक्ति अभियान हरियाणा – हरियाणा सरकार ने 6 अगस्त 2019 को आम नागरिको को जल संरक्षण के प्रति जांगरूकता बढ़ाने तथा भविष्य में जल सुरक्षा के लिए “जल शक्ति पंजीकरण अभियान हरियाणा” की शुरुआत की है। हरियाणा सरकार “जल शक्ति अभियान हरियाणा” के अंतर्गत लोगो को जोड़ने के लिए एक अभियान चला रही है इस अभियान में लोगो को जल के अनियमित दोहन के प्रति जागरूक किया जायेगा। इस अभियान से जुड़ने के लिए हरियाणा का कोई भी 10 अंकों के मोबाइल नंबर 8222000200 पर मिस कॉल देकर सदस्य बन सकता है।

Jal Shakti Abhiyan Haryana
जल शक्ति अभियान हरियाणा

जल शक्ति अभियान हरियाणा 2019

इस अभियान के तहत हरियाणा सरकार लोगों के बीच  राज्य में जल भंडारण, क्षेत्रों को हरा -भरा बनाने और विस्तार करने पर ज़ोर देगी। इस अभियान के सफल सञ्चालन के लिए राज्य सरकार ने एक स्वतंत्र विभाग का भी गठन किया है जो जल शक्ति अभियान हरियाणा (Jal Shakti Scheme) के सञ्चालन का कार्य करेगी। इसके साथ ही अभियान में वर्षा के जल का संचयन तथा जल संचयन के अन्य तरीको के बारे में ध्यान केंद्रित किया जायेगा। इसके आलावा राज्य सरकार सरकारी भवनों, सार्वजनिक भवनों, वाणिज्यिक-औद्योगिक भवनों में वर्षा के जल के संचयन के लिए कार्य करेगी।

हरियाणा सरकार के जल शक्ति संरक्षण सदस्यता अभियान का उद्देश्य

हरियाणा सरकार के जल शक्ति अभियान का मुख्य उद्देश्य जल संरक्षण को बढ़ावा देना है ताकि हमारी आने वाली पीढ़ी के स्वच्छ जल बना रहे। केंद्र सरकार द्वारा भी जल संरक्षण के प्रति अनेक कदम उठाये गए है। जल शक्ति अभियान हरियाणा में सरकार लोगो को जल संरक्षण के उपायों को बताकर उन्हें पानी बचाने के महत्व के बारे में जागरूक कर रही है। इस अभियान में वर्षा के जल के संचयन के बारे में प्रमुखता से बताया जायेगा क्योकि वर्षा के जल के संचयन के द्वारा ही गिरते भू-जल स्तर को रोका जा सकता है।

हरियाणा जल शक्ति अभियान पंजीकरण / आवेदन —–

  • यदि आप हरियाणा सरकार के “जल शक्ति अभियान हरियाणा” का हिस्सा बनना चाहते है तो आपको अपने मोबाइल नंबर से एक 10 अंको का मोबाइल नंबर 8222000200 डायल करना होगा।
  • इसके बाद आपके मोबाइल पर जल शक्ति संरक्षण अभियान हरियाणा कार्यालय द्वारा एक स्वागत सन्देश तथा सदस्य्ता रजिस्ट्रेशन नंबर भेजा जायेगा। इस सरल प्रक्रिया के द्वारा हरियाणा का कोई भी जिम्मेदार नागरिक जल के संरक्षण के लिए “जल शक्ति अभियान हरियाणा” में पंजीकरण करा सकता है।

हरियाणा जल शक्ति अभियान का सदस्य बनने हेतु पात्रता

  • इस अभियान का हिस्सा बनने हेतु प्रतिभागी का भारत का नागरिक तथा हरियाणा का स्थायी निवासी होना आवश्यक है।
  • आपका नारा (Motive) जल शक्ति अभियान से संबंधत होना आवश्यक है।
  • इस अभियन में विजेताओं का चयन किसान कल्याण विभाग, हरियाणा सरकार द्वारा उनके जल संचयन के लिए किये गए कार्यो के अनुरूप किया जायेगा।
  • इस अभियान में 5000 रू का नकद पुरुस्कार वितरित किया जायेगा।

हरियाणा सरकार के जल शक्ति संरक्षण अभियान के अंतर्गत नारा कैसे पंजीकृत करे ?

  • सबसे पहले आपको जल शक्ति अभियान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर आपको एक फॉर्म दिखाई देगा यहाँ आपको आपका नाम,उम्र फ़ोन ,नंबर तथा अन्य जानकारिया देनी होगी।
जल शक्ति अभियान हरियाणा
जल शक्ति अभियान हरियाणा
  • इसके बाद आपको इस पोस्ट को विभिन्न सोशल मिडिया साइट्स जैसे फेसबुक,इंस्टाग्राम आदि पर शेयर तथा लाइक करना होगा।
  • इसके साथ आपको हैशटैग #JanShakti4JalShakti #BoondBoondSeSagar और #JalHiJiwan के साथ अपने ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट करना होगा।
  • इसके बाद आपको जल शक्ति अभियान से जुड़ने का MOTTO लिखना होगा।
  • अब आखिर में आपको शेयर किये गए पोस्ट का स्क्रीनशूट अपलोड करना होगा।
  • इस प्रकार आप आसानी से अभियान के अंतर्गत अपना नारा सबमिट कर सकते हैं।

हरियाणा (Jal Shakti Abhiyan Haryana)जल शक्ति संरक्षण अभियान में अपना योगदान कैसे दे।

यदि आप एक जिम्मेदार नागरिक की तरह हरियाणा जल शक्ति अभियान में योगदान कारण चाहते है तो सर्वप्रथम आप इस अभियान का हिस्सा बने। इसके साथ ही आप अपने स्तर पर अपने आस पास के लोगो को भी जल संरक्षण के प्रति आगाह कर सकते है इस अभियान में आपके कार्य के अनुरूप आपको 10,000 रू के सम्मान से सम्मानित भी किया जा सकता है। आप जल शक्ति अभियान से सम्बंधित नारे तथा अन्य चित्रों को अपने सोशल मिडिया अकाउंट के माध्यम से अपने दोस्तों में शेयर कर सकते है।

Central Govt Scheme Click Here

केंद्र तथा राज्य सरकारों की अन्य योजनाओं जानकारी के लिए अब अपने ब्राउज़र पर हमेशा ACCONIX.IN ही टाइप करे।

Updated: August 7, 2019 — 3:54 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *