महाराष्ट्र एक परिवार एक घर योजना 2019-20,One Family One House Scheme

Ek Parivaar Ek Ghar Yojana | One Family One House Scheme | Maharashtra Ek Parivaar Ek Ghar Yojana |एक परिवार एक घर योजना

ONE FAMILY ONE HOUSE SCHEME – दोस्तों आज हम आपको महाराष्ट्र सरकार की “एक परिवार एक आवास योजना” के बारे में जनकारी प्रदान करेंगे। हम आपको बताएँगे की आप कैसे महाराष्ट्र की One Family One House Scheme 2019 का लाभ ले सकते है। हाल ही में बॉम्बे हाईकोर्ट द्वारा सरकारी आवास योजनाओ में बदलाव के बाद प्रदेश सरकार द्वारा वन फ़ैमिली वन हाउस योजना की शुरुआत की गई है। हाईकोर्ट के फैसले के अनुसार उस व्यक्ति या परिवार को फ्लैट आवंटित नहीं किये जायेंगे जिन्हे सरकार द्वारा विनियमित आवास योजना में पहले ही आवास आवंटित किये गए है।

One Family One House Scheme ,महाराष्ट्र एक परिवार एक घर योजना
महाराष्ट्र एक परिवार एक घर योजना

Maharashtra Govt Ek Parivaar Ek Ghar Yojana Details

महाराष्ट्र सरकार की पहल Maharashtra Ek Parivar Ek Ghar Yojana के अंतर्गत प्रदेश सरकार उन गरीब परिवारों को आवास मुहैया कराएगी जो अभी तक खुले में जीवन व्यतीत करने के मजबूर है। One Family One House Scheme Maharashtra के अंतर्गत परदेश सरकार जल्द ही राज्य के विभिन्न स्थानों में कई हाउसिंग स्कीम की शुरुआत करेगी। इस योजना के लाभ लेने के लिए पात्रता मानदंडों में बॉम्बे हाईकोर्ट के निर्णय के बाद बदलाव किये गए है।  पिछले साल 4 मई 2019 को बॉम्बे हाई कोर्ट में एक याचिका दायर की गई थी।

जिसके अनुसार अब एक परिवार एक घर योजना महाराष्ट्र के तहत वह परिवार या व्यक्ति इस हाउसिंग स्कीम का लाभ नहीं ला पाएंगे यदि उसे या उसके परिवार को महाराष्ट्र में कोई फ्लैट आवंटित किया गया हो। अतः महाराष्ट्र की One Family One House Scheme के तहत लाभार्थी व्यक्ति अथवा सम्बंधित परिवार के पास पूरे प्रदेश में एक ही आवास उपलब्ध होना चाहिए। बॉम्बे हाईकोर्ट के निर्णय के अनुसार यह नियम लाभार्थी न्यायाधीश या नौकरशाह होने की स्थित में भी लागु होंगे। अब 2 सितंबर 2019 को बॉम्बे हाई कोर्ट के फैसले के बाद आवास योजना को कार्यान्वयन किया जायेगा।

Previous Decision Of Bombay High Court in One Family One House Scheme

मौजूदा निर्णय के अनुसार बॉम्बे हाईकोर्ट ने हाउसिंग स्कीम में बड़े बदलाव किये है अब महाराष्ट्र में एक परिवार का एक व्यक्ति ही आवास योजना का लाभ ले सकता है। इस निर्णय के अधीन सभी सरकारी अफसर ,न्यायाधीश तथा अन्य कर्मचारी आएंगे। महाराष्ट्र का आवास विभाग One Family One House स्कीम का कार्यान्वयन बॉम्बे हाईकोर्ट के सभी नियम, विनियम और नीति का पालन करते हुए करेगा। यह निर्णय 2 सितम्बर 2019 को पारित किया गया है।

Highlights Of One Family One House Scheme Maharashtra

Scheme Name One Family One House Scheme
Launched ByHousing Department maharashtra
Start Date TO ApplyAvailable Soon
CategoryHousing Scheme
BeneficiaryCitizen of Maharashtra
StatusActive
Type Of SchemeState Govt Scheme
Official WebsiteUpdated Soon

एक परिवार एक घर योजना महाराष्ट्र आवश्यक दस्तावेज ,पात्रता मानदंड

  • आवेदक का महाराष्ट्र का स्थायी निवासी होना आवश्यक है।
  • अभ्यर्थी सरकार की किसी भी हाउसिंग स्कीम का लाभार्थी नहीं होना चाहिए।
  • आवास योजना का लाभ केवल वह व्यक्ति जिसके अपना खुद का घर नहीं है।
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • वोटर ID कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • दो फोटो

एक परिवार एक घर योजना | Ek Parivar Ek Ghar Scheme ऑनलाइन आवेदन

प्राप्त जानकारी के अनुसार महाराष्ट्र आवास विभाग [Maharashtra Housing Department] जल्द ही वन फैमिली वन हाउस प्रोजेक्ट के कार्यान्वयन के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश जारी करेगा। प्रदेश सरकार द्वारा One Family One House Scheme के अंतर्गत किसी प्रकार की घोषणा के पश्चात् हम आपको अपनी वेबसाइट के माध्यम से सूचित कर देंगे।

Updated: September 5, 2019 — 10:59 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *