Samarth Scheme – 4 लाख कामगारों को वस्त्र क्षेत्र में क्षमता निर्माण हेतु प्रशिक्षण

Samarth Scheme – दोस्तों आज हम आपको केंद्र की मोदी सरकार की “समर्थ स्कीम” के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे। मोदी सरकार कपड़ा कारोबार के क्षेत्र में कुशल कामगार तैयार करने के मक़सद से समर्थ स्कीम को प्रोत्साहित कर रही है। समर्थ स्कीम के माध्यम से केंद्र सरकार वस्त्र एवं टेक्सटाइल सेक्टर में 4 लाख लोगो को प्रशिक्षण प्रदान करेगी। Samarth Scheme के माध्यम से सरकार कामगारों को कुशल बनाकर रोजगार के बेहतर अवसर उपलब्ध कराएगी।

Samarth Scheme 4 Lakh People for Capacity Building
Modi Govt Samarth Scheme

क्या है समर्थ स्कीम ?

हमारे देश में कृषि के बाद कपड़ा तथा टेक्सटाइल सेक्टर ही नागरिको की आय का मुख्य साधन है। कृषि प्रधान देश में अधिकतर लोगो को रोजगार इसी क्षेत्र के अंतर्गत प्राप्त होता है अतः इस क्षेत्र में लोगो को कुशल बनाने के उद्देश्य से कपड़ा मंत्रालय ने वस्त्र क्षेत्र में प्रशिक्षण और रोजगार के लिए समर्थ योजना की शुरुआत 2018 में की थी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य कामगारों को प्रशिक्षण प्रदान कर रोजगार के बेहतर अवसर प्रदान करना है।

सम्बंधित – प्रधानमंत्री किसान पेंशन स्कीम 2019

वस्त्र एवं टेक्सटाइल सेक्टर में क्षमता निर्माण हेतु प्रशिक्षण

इस स्कीम को सफल बनाने के उद्देश्य से लगभग 18 राज्यों के द्वारा 4 लाख कामगारों को प्रशिक्षण प्रदान करने का संकल्प लिया गया है। यह अपने आप में एक बहुत बड़ा कदम है जब लगभग 18 राज्य मिलकर इतनी संख्या में कामगारों को हथकरघा, हस्तशिल्प, सेरीकल्चर और जूट के पारंपरिक क्षेत्रों में प्रशिक्षण प्रदान करेंगे तथा कौशल उन्नयन को बढ़ावा देंगे। Samarth Scheme समाज के सभी वर्गों को मजदूरी या स्वरोजगार द्वारा स्थायी आजीविका प्रदान करने का काम करेगी।

वस्त्र मंत्रालय की समर्थ स्कीम का मुख्य उद्देश्य लोगों को संचालित, प्लेसमेंट उन्मुख राष्ट्रीय कौशल योग्यता फ्रेमवर्क (NSQF) अनुपालन कौशल कार्यक्रम प्रदान कर संगठित कपड़ा और संबंधित क्षेत्रों में रोजगार सृजन के प्रयासों को प्रोत्साहित करना है। केंद्रीय कपडा मंत्री स्मरति ईरानी ने कहा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हमेशा से यह प्रयास रहा है कि नए भारत में हम यह सुनिश्चित करें कि अजीविका की इच्छा रखने वाला हर नागरिक कुशल और दक्ष हो तथा उसे उसकी कुशलता के आधार पर आजीविका हेतु रोजगार  प्राप्त हो।

[Samarth Scheme] समर्थ स्कीम के लाभ –

समर्थ स्कीम निश्चित रूप से कामगारों में कुशलता का ससंचार कर उन्हें स्वरोजगार के योग्य बनाने का काम करेगी। इस स्कीम में 9 लाख असंगठित क्षेत्र में तथा लगभग 1 लाख कामगारों को संघठित क्षेत्र में प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा। यह स्कीम निर्यात को बढ़ावा देगी साथ ही कपड़ा क्षेत्र में निर्यात के नए लक्ष्यों को भी प्राप्त करेगी। इस स्कीम में 2020 तक युवाओ को प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा जिसके लिए 300 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया गया है।

Central Government Scheme Click Here

केंद्र व राज्य सरकार की अन्य त्वरित जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट www.acconix.in पर बने रहे।

Updated: August 16, 2019 — 3:09 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *