[पंजीकरण] मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री आदिवासी कर्ज माफी योजना |Tribal Loan Waiver Scheme MP 2019

MP Mukhyamantri Tribal Loan Waiver Scheme – मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने विश्व आदिवासी दिवस के मोके पर “मुख्यम्नत्री आदिवासी कर्ज माफ़ी योजना” की घोषणा की है। इस सरकारी योजना के अंतर्गत मध्यप्रदेश सरकार आदिवासियों द्वारा साहूकारों से लिए गए कर्ज को माफ़ करेगी। बताते चले के मध्यप्रदेश सरकार द्वारा इससे पहले भी मध्य प्रदेश में 2 लाख तक के कर्ज को माफ़ कर दिया गया था। अब आदिवासी दिवस के मोके पर “एमपी मुख्यमंत्री आदिवासी कर्ज माफ़ी योजना” को शुरू किया गया है जिसका कार्यान्वयन 15 अगस्त 2019 से शुरू होगा।

Mukhyamantri Tribal Loan Waiver Scheme
Mukhyamantri Tribal Loan Waiver Scheme

MP Mukhyamantri Tribal Loan Waiver Scheme

एमपी की मुख्यमंत्री आदिवासी कर्ज माफ़ी योजना का लाभ केवल उन नागरिको को दिया जायेगा जिन्होंने प्रदेश में रहते हुए साहूकारों से ऋण के रूप में रकम ली हुई है। इसके साथ ही मध्यप्रदेश सरकार द्वारा आदिवासियों के लिए रूपये कार्ड भी जारी किया गया है जिसके माध्यम से आदिवासी आपात स्थिति में बैंक से रकम ले सकेंगे। इस रूपये कार्ड के माध्यम से आदिवासी आपात स्थिति में बैंक से 10,000 तक की राशि निकल सकेंगे। सरकार की इस योजना के अंतर्गत साहिकारो से आदिवासियों की गिरवी जमीनों को भी छुड़ाया जायेगा।

सम्बंधित – एमपी मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना 2019

एमपी मुख्यमंत्री आदिवासी कर्ज माफी योजना उद्देश्य

कमलनाथ सरकार द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री आदिवासी कर्ज माफ़ी योजना [MP Tribal Loan Waiver Scheme] का मुख्य उद्देश्य राज्य में आदिवासियों को कर्ज से मुक्ति दिलाकर समाज के अन्य वर्गों की तरह सम्पूर्ण विकास के अवसर प्रदान करना है। MP Tribal Loan Waiver Scheme के के माध्यम से प्रदेश में 1.5 करोड़ आदिवासी परिवारों को लाभ पहुंचाया जायेगा। इसके साथ ही शासन के आदेशानुसार राज्य सरकार यह भी सुनिश्चत करेगी की भविष्य में वही साहूकार आदिवासियों को कर्ज मुहैया कराये जिनके पास उचित लाइसेंस है।

मुख्यमंत्री आदिवासी कर्ज योजना संछिप्त विवरण

योजना का नाम मुख्यमंत्री आदिवासी कर्ज माफी
शुरू की गयी मुख्यमंत्री कमलनाथ
आवेदन प्रारम्भ की तिथि 15 अगस्त 2019
योजना का लाभ आदिवासियों के लिए कर्ज माफ़ी
उद्देश्य साहूकारों के कर्ज से मुक्ति
आवेदन प्रकिया तय नहीं
आवेदन अंतिम तिथि तय नहीं
आधिकारिक वेबसाइट https://www.tribal.mp.gov.in/

MP CM Tribal Loan Waiver Scheme प्रमुख विशेषताएं –

एमपी Mukhyamantri Tribal Loan Waiver Scheme की प्रमुख विशेषताएं तथा तथ्यों का विवरण निम्न है।

  • Madhya Pradesh Tribal Loan Waiver Scheme 2019 को 15 अगस्त 2019 से प्रभावी कर दिया जायेगा। जिससे लगभग 1.5 करोड़ आदिवासियों को लाभ प्राप्त होगा।
  • शासन के आदेशानुसार आदिवासियों में नए बच्चे के जन्म लेने पर 50 क्विंटल अनाज मिलेगा और 40 नए एकलव्य स्कूल भी खोले जाएंगे।
  • इसके आलावा यदि आदिवासी परिवार में किसी सदस्य की मृत्यु होती है तो प्रत्येक आदिवासी परिवार को 100 किलो चावल और घी भी मिलेगा।
  • मुख्यमंत्री कमलनाथ के आदेशानुसार राज्य सरकार यह भी सुनीश्चित करेगी की आदिवासियों को वही साहूकार कर्ज दे जिनके पास उचित लाइसेंस है।

MP Tribals Loan Waiver Scheme | एमपी मुख्यमंत्री आदिवासी कर्ज माफ़ी योजना पंजीकरण

Regiatration Process – इस समय मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री आदिवासी कर्ज माफ़ी योजना के बारे में अधिक जानकारी उपलब्ध नहीं हुई है। योजना के आवेदन ऑफलाइन मप्र आदिवासी विकास विभाग द्वारा आमंत्रित किये जा सकते है। अतः आप आदिवासी विभाग की वेबसाइट पर भी जानकरी प्राप्त कर सकते है। जैसे ही राज्य सरकार मुख्यमंत्री आदिवासी कर्ज माफी योजना के बारे में और जानकारी साझा करेगी हम उसे अपनी वेबसाइट पर अपडेट कर देंगे |

Official Website Click Here
MP Govt Scheme Click Here

केंद्र व राज्य सरकार की अन्य त्वरित जानकारी के लिए अब अपने ब्राउज़र में ACCONIX.IN ही टाइप करे।

Updated: August 23, 2019 — 4:16 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *