[शिकायत] Uttar Pradesh Jansunwai Portal|UP Jansunwai portal

दोस्तों आज इस लेख के माध्यम से हम आपको उत्तरप्रदेश सरकार की एक और पहल उत्तर प्रदेश जनसुनवाई पोर्टल [Uttar Pradesh Jansunwai Portal] के बारे में बताएँगे। उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री मान्य योगी आदित्यनाथ द्वारा इस पोर्टल की शरुआत जन सुनवाई हेतु की गयी है। उत्तर प्रदेश के लोग प्रशासन के सम्बन्ध में अपनी शिकायत इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से दर्ज करा सकते है। अपने इस आर्टिकल में हम आपको  पर अपनी शिकायत दर्ज करने व पोर्टल के लाभों के बारे में विस्तार से जानकारी उपलब्ध कराएँगे।

Uttar Pradesh Jansunwai Portal क्या है –

उत्तर प्रदेश जनसुनवाई पोर्टल के द्वारा आप बैठे किसी भी विभाग में किसी भी प्रकार की शिकायत कर सकते हैं | इस दौरान आपकी समस्या को सम्बंधित विभाग द्वारा कम से कम समय में हल कर दिया जायेगा। यदि आपको किसी विभाग में कार्यरत किसी कर्मचारी से किसी प्रकार की शिकायत है तो आप घर बैठे ही ऑनलाइन माध्यम के द्वारा उत्तर प्रदेश सरकार से उस विभागीय कर्मचारी की ऑनलाइन शिकायत कर सकते हैं। आपकी समस्या का समाधान कर दिया जायेगा।

उत्तर प्रदेश जनसुनवाई पोर्टल का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए बहुत से प्रयास किये जा  रहे है ताकि राज्य की जनता को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े | परन्तु  जानकारी की कमी के कारण नागरिको को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ जाता है अत सरकार द्वारा नागरिको की समस्याओ को समझते हुए ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण करने हेतु इस Uttar Pradesh Jansunwai Portal की आधकारिक शरूआत की गयी है।

Uttar Pradesh Jansunwai Portal पर ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण करें

यदि आप उत्तर प्रदेश के स्थायी निवासी है तथा आप किसी विभाग कर्मचारी या उच्च पदाधिकारी के बारे में शिकायत दर्ज कारन चाहते है तो आप इस Uttar Pradesh Jansunwai Portal के द्वारा दर्ज करा सकते है। ऑनलाइन पोर्टल पर शिकायत दर्ज करने हेतु आपको निम्न चरणों का पालन करना होगा।

up jansunwai portal
  • यहाँ आपसे आपकी कुछ सहमति के बारे में पूछा जायेगा जिस पर टिक मार्क लगाकर आप सबमिट करें।
up jansunwai portal
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जहा आपको अपना मोबाइल नंबर , ईमेल एड्रेस , और कैप्चा कोड आदि भरना होगा |
up jansunwai portal
  • इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे दर्ज कर आप सबमिट के लिंक पर क्लिक कर दे।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा यहाँ आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है।

उत्तर प्रदेश जनसुनवाई पोर्टल पर शिकायत की स्थिति

यदि आपने जनसुनवाई पोर्टल पर किसी प्रकार की शिकयत की थी तो आप अपनी शिकायत की स्थिति ऑनलाइन माध्यम से चेक कर सकते है। इसके लिए आपको कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो करने होंगे।

  • सबसे पहले आपको विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट jansunwai.up.nic.in/track.aspx पर जाना होगा इसके बाद आपको शिकायत की स्थिति लिंक पर क्लिक करना होगा।
up jansunwai portal
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा यहाँ आपको अपना मोबाइल नंबर और ईमेल ID और शिकायत पंजीकरण संख्या भरनी होगी। अब आप Submit पर क्लिक कर दे। आपके सामने आपकी शिकायत की स्थिति ओपन हो कर आ जाएगी |

केंद्र तथा राज्य सरकार की अन्य योजनाओ की जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट acconix.in पर बने रहे।

Updated: July 6, 2019 — 12:24 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *