[आवेदन करे] UP Kanya Sumangla Yojana 2019| योगी कन्या सुमंगला योजना

UP Kanya Sumangla Yojana – दोस्तों आज हम आपको यूपी कन्या सुमंगला योजना के बारे में जानकारी उपलब्ध कराएँगे। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बिहार की मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना की तर्ज पर कन्याओ के लिए UP kanya Sumangla Yojana की घोषणा की है। योगी सरकार द्वारा इस योजना को पिछले बजट में पेश किया गया था। इस योजना अंतर्गत परिवार की दो बेटिया इस योजना का लाभ ले सकेंगी। कन्या सुमंगला योजना से जुड़े प्रमुख तथ्यों जैसे – आवेदक की पात्रता तथा आवश्यक दस्तावेजों का विवरण निम्नलिखित है।

kanya sumangla yojana
Kanya Sumangla Yojana

उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना ऑनलाइन फॉर्म

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जुलाई माह में यूपी कन्या सुमंगला योजना का शुभारम्भ करेंगे। उत्तर प्रदेश सरकार कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत बेटी के पैदा होने से उसके बड़े होने तक का पढ़ाई का खर्च वहन करेगी। Kanya Sumangla Yojana के सफल कार्यान्वयन हेतु राज्य सरकार द्वारा 1200/ करोड़ का बजट निर्धारित किया गया है। इस योजना के अंतर्गत सरकार का लक्ष्य 96 लाख परिवारों को योजना से जोड़कर लाभान्वित करना है। आज हमारा समाज लड़की के पैदा होने पर दुःख मनाता है पर इस योजना के अमल में आने पर बिटिया के जन्म पर ख़ुशी का माहोल होगा।

यह भी पढ़ेउत्तर प्रदेश कौशल विकास योजना

Uttar Pradesh कन्या सुमंगला योजना का उद्देश्य

राज्य सरकार का Uttar Pradesh kanya Sumangla Yojana को लागु करने का उद्देश्य लड़कियों की उच्च शिक्षा हेतु सहायता कर लड़कियों की आर्थिक स्थिति को सुधारना एवं लड़कियों के प्रति समाज की सोच को बदलना है। इस योजना में बच्चे के जन्म से स्नातक तक 15 हजार रुपये प्रदान किये जायेंगे। यह राशि लाभार्थी के बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत सभी जाति ,धर्म ,समुदाय के लोग लाभ प्राप्त कर सकते है। इस योजना के माध्यम से सरकार निम्न तथा माध्यम वर्गीय परिवारों तक पहुंच बना सकेगी।

UP कन्या सुमंगला योजना में किये गए बदलाव –

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा कन्या सुमंगला योजना में कई बदलाव किये गए है। पहले इस योजना में लाभार्थी परिवारों की वार्षिक आय सीमा 1.80 लाख थी जिसे अब बढ़ाकर 3 लाख कर दिया गया है। बिटिया के जन्म पर प्राप्त होने वाली राशि का वितरण निम्न है।

बिटिया के जन्म पर 2 हजार रुपये
प्रथम वर्ष का टीकाकरण पूर्ण होने पर 1 हजार रुपये
प्रथम कक्षा में प्रवेश पर 2 हजार रुपये
कक्षा 6th में प्रवेश पर 2 हजार रुपये
हाई स्कूल में प्रवेश पर 3 हजार रुपये
स्नातक अथवा स्नातक स्तरीय डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश पर 5 हजार रुपये

Uttar Pradesh Kanya Sumangla Yojana Benefits

  • इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी परिवारों को आर्थिक सहायता प्राप्त होगी।
  • कन्या योजना के अंतर्गत एक परिवार की दो बेटियां लाभ प्राप्त कर सकेंगी।
  • इस योजना के अमल में आने से लड़कियों को परिवार पर बोझ नहीं समझा जायेगा। 
  • इस योजना से बेटियों का भविष्य उज्जवल होगा तथा भूर्ण हत्या की दर में कमी आएगी।
  • सरकार लड़कियों के प्रति समाज की सोच को बदलने में सफल होगी साथ ही लड़के तथा लड़कियों में भेदभाव ख़त्म होगा।

कन्या सुमंगला योजना के आवेदन हेतु पात्रता

  • योजना का लाभ लेने हेतु आवेदक का राज्य का स्थायी निवासी होना आवश्यक है।
  • यदि किसी परिवार में तीन लड़किया होंगी तो वह परिवार योजना का लाभ माहि ले सकता।
  • इस योजना हेतु परिवार की वार्षिक सीमा को बढाकर 3 लाख कर दिया गया है तथा लाभान्वित को राशि का भुगतान 18 वर्ष की आयु के बाद ही किया जायेगा।

UP कन्या सुमंगला योजना के ऑनलाइन आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

  • आवेदक का आधार कार्ड़
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • हाई स्कूल अथवा इंटर स्कूल की मार्कशीट

Kanya Sumangla Yojana Offline Application Form

आप उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना के लिए आवेदन ऑफलाइन माध्यम से भी कर सकते है। कन्या सुमंगला योजना आवेदन फॉर्म खंड विकास अधिकारी, सडीएम,जिला परिवीक्षा अधिकारी,उप मुख्य परिवीक्षा अधिकारीकार्यालय या कन्या सुमंगला पोर्टल की विभागीय वेबसाइट पर निशुल्क उपलब्ध कराये जायेंगे। मुख्य सचिव डॉ अनूप चंद्र पांडे ने Kanya Sumangla Yojana के बारे में जानकारी देते हुए बताया की आप अपने आवेदन ऑफलाइन माध्यम से जिला शिक्षा अधिकारी के समक्ष जमा कर सकते है जहा से यह आवेदन ऑनलाइन अपलोड किये जायेंगे। अब कन्या सुमंगला योजना के आवेदन अलग-अलग श्रेणियों में नहीं किये जायेंगे आप किसी भी श्रेणी में UP Kanya Sumangla Yojana का लाभ ले सकते है।

Uttar Pradesh कन्या सुमंगला योजना हेतु ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

अभी तक प्रदेश सरकार द्वारा योजना के सम्बन्ध में आधिकारिक जानकारी प्राप्त नहीं हुई है। संभवत जुलाई माह में योजना के आवेदन की प्रकिया शरू होगी। मुख्य सचिव डॉ अनूप चंद्र पांडे के अनुसार आवेदक ऑफलाइन आवेदन भी कर सकेंगे आवेदन फॉर्म खंड विकास अधिकारी, सडीएम,जिला परिवीक्षा अधिकारी,उप मुख्य परिवीक्षा अधिकारीकार्यालय या कन्या सुमंगला पोर्टल की विभागीय वेबसाइट पर निशुल्क प्राप्त किया जा सकता है

Uttar Pradesh Govt Scheme Click Here
Central Govt Scheme Click Here

इसी प्रकार केंद्र व राज्य सरकार की अन्य त्वरित जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट www.acconix.in पर बने रहे।

Updated: August 30, 2019 — 3:37 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *